जब व्यापारी Pocket Option के साथ व्यापार करते हैं तो उनके पैसे क्यों खो देते हैं

जब व्यापारी Pocket Option के साथ व्यापार करते हैं तो उनके पैसे क्यों खो देते हैं

बाइनरी ऑप्शन ट्रेडिंग करते समय लोग अपना पैसा क्यों खो देते हैं

बाइनरी विकल्पों में निवेश करने पर शुरुआती व्यापारियों को अक्सर बड़ी मात्रा में जोखिम में डाल दिया जाता है। नतीजतन, वे जल्दी से अपनी प्रारंभिक जमा राशि खो देते हैं और ऑनलाइन ट्रेडिंग से निराश हो जाते हैं।

अधिकांश शुरुआती अपनी जमा राशि को सिर्फ इसलिए खो देते हैं क्योंकि वे बुनियादी जोखिम प्रबंधन या धन प्रबंधन नियमों का पालन नहीं करते हैं।

एक उदाहरण:

सैम ने नेट पर बाइनरी विकल्पों के बारे में सीखा। उन्होंने याद किया कि वह कुछ समय के लिए विदेशी मुद्रा व्यापार की कोशिश करना चाहते थे। हालांकि, द्विआधारी विकल्प के मामले में, सब कुछ बहुत आसान है, और इसलिए उन्होंने बायनेरिज़ का पता लगाने का फैसला किया।

सैम ने एक ब्रोकर को खोजने में बहुत समय लगाया, जो उनकी आवश्यकताओं के अनुकूल था, उन्होंने लोकप्रिय रणनीतियों का अध्ययन किया, और अंत में अपनी पहली जमा राशि बनाई। उसने एक दलाल को $ 200 की न्यूनतम जमा राशि और $ 20 के न्यूनतम निवेश के साथ चुना। इसलिए उन्होंने सिर्फ $ 200 जमा किए और व्यापार शुरू किया, प्रति ट्रेड $ 20 का निवेश किया।

एक रणनीति के आधार पर 5 ट्रेड बनाने के बाद, सैम दो बार पैसे में और तीन बार पैसे में से निकला। उनका खाता शेष $ 170 तक गिर गया।

उस समय, सैम ने सोचा था कि रणनीति सिर्फ काम नहीं करती थी। उन्होंने एक अलग रणनीति का प्रयास करने का फैसला किया और ट्रेडिंग पर चले गए, फिर से प्रति ट्रेड $ 20 का निवेश किया। इस नई रणनीति के साथ 8 ट्रेड बनाने के बाद, वह चार बार आईटीएम और चार बार ओटीएम था। उनका खाता शेष अब गिरकर $ 150 हो गया है।

सैम थोडा हतप्रभ रह गया, लेकिन फिर उसे पता चला कि उसके अंतिम दो ट्रेड लाभदायक थे, और इसलिए उसने अपनी निवेश राशि बढ़ाने का फैसला किया, इससे उसके पैसे वापस आ गए। उन्होंने $ 50 पर एक विकल्प खरीदा और खो दिया, उनका खाता $ 100 से कम हो गया।

सैम किसी भी प्रणाली पर भरोसा किए बिना व्यापार पर चला गया, बस एक रणनीति से दूसरी रणनीति पर स्विच करें। उन्होंने एक और छह ट्रेड, तीन आईटीएम और तीन ओटीएम बनाए। उनका खाता शेष $ 55 पर गिर गया, और उनका शुद्ध नुकसान $ 145 था। वह निराश और क्रोधित हो गया।

परिचित लगता है, यह नहीं है? देखते हैं कि सैम गलत क्यों था:

$ 200 जमा करने के बाद, सैम ने एक व्यापार में $ 20 और यहां तक ​​कि $ 50 का निवेश किया
  • ऐसा करने से, सैम ने जोखिम प्रबंधन के बारे में भी नहीं सोचा, क्योंकि उनके व्यापार के प्रति जोखिम उनके खाते की शेष राशि का 10% से 30% था। यहां तक ​​कि सबसे अनुभवी व्यापारी कभी भी 2% से अधिक नहीं होते हैं; अन्यथा, आप अपने खाते को केवल उड़ा सकते हैं। बाद में, बीमार क्यों समझा। अभी के लिए, इसे केवल धन प्रबंधन के सुनहरे नियम के रूप में स्वीकार करें।

सैम किसी भी प्रणाली के लिए छड़ी नहीं है
  • उसने एक रणनीति के आधार पर 5 ट्रेड किए, फिर दूसरे पर स्विच किया, और फिर, शायद दूसरे को। यह एक और गंभीर गलती है। यह तय करने के लिए कि कोई रणनीति आपके लिए काम करती है या नहीं, आपको 50 या बेहतर, 100 ट्रेड करने की आवश्यकता है। फिर आपको परिणाम का विश्लेषण करने और यह निष्कर्ष निकालने की आवश्यकता है कि क्या यह आपके लक्ष्यों को पूरा करता है।

सैम ने निवेश राशि बढ़ाकर अपने पैसे वापस जीतने की कोशिश की, जो पहले से ही उच्च था
  • एक पंक्ति में कुछ लाभदायक ट्रेडों को बनाने के बाद, जिसने उन्हें पागल कर दिया, और उन्होंने निवेश को $ 50 तक बढ़ा दिया। यह लोगों के खाते को उड़ाने का एक निश्चित तरीका है। अपने आप को अच्छी तरह से संभाल कर रखें और अपने द्वारा निर्धारित नियमों को कभी न तोड़ें।

क्यों व्यापार अनुपात 2% पर जोखिम रखना महत्वपूर्ण है

जब व्यापारी Pocket Optionके साथ व्यापार करते हैं तो उनके पैसे क्यों खो देते हैं
बाइनरी ऑप्शन ट्रेडिंग में मनी मैनेजमेंट नियमों का पालन महत्वपूर्ण है। अधिकांश शुरुआती व्यापारियों के लिए, व्यापार अनुपात प्रति 2% जोखिम आदर्श है और इसे हमेशा रखा जाना चाहिए।

किसी भी ट्रेडिंग रणनीति के साथ, आपको यह समझने की आवश्यकता है कि यह वास्तव में काम करता है और केवल तभी लाभ लाता है जब आप इसे देते हैं और कम से कम 50 या बेहतर, 100 ट्रेड करते हैं। इससे पहले, कोई भी निष्कर्ष समय से पहले होगा।

जो भी रणनीति आप चुनते हैं, आपके पास अभी भी जीतने और खोने वाले दोनों ट्रेड होंगे। इसके बारे में आप कुछ नहीं कर सकते। वास्तव में क्या मायने रखता है कि आपको हारने से ज्यादा बार जीतना चाहिए। अपने निवेश पर 75% रिटर्न पाने के लिए, आपकी रणनीति को कम से कम 65% जीत दर की गारंटी देने की आवश्यकता है। दूसरे शब्दों में, आपको 100 में से 65 या अधिक जीतने वाले ट्रेड बनाने की आवश्यकता है। अन्यथा, आपका खाता शेष राशि ऊपर नहीं जाएगी और आप लाभ अर्जित नहीं करेंगे।

वित्तीय बाजार बहुत अस्थिर हैं और अक्सर अप्रत्याशित होते हैं। कभी-कभी, आपकी रणनीति आपको विफल कर सकती है, और आपके पास एक खोने वाली लकीर हो सकती है। यदि आप बड़ा खेल रहे हैं, जैसे $ 200 खाते के शेष राशि के साथ $ 20 निवेश करना, तो आप अपनी पूरी पूंजी का 10% हर एक व्यापार में खो देंगे। यदि आप इस तरह से कुछ धारियाँ प्राप्त करते हैं, तो आपको जल्द ही अपना खाता खोलना होगा।

ऐसी खोने वाली लकीरों से बचने के लिए आपको अपना जोखिम कम से कम रखना चाहिए और फिर भी अपना संतुलन बनाए रखना चाहिए।

अनुभवी व्यापारी लगभग 2% पर व्यापार अनुपात प्रति जोखिम बनाए रखने की सलाह देते हैं। इसका मतलब यह है कि आप एकल व्यापार में अपने खाते में शेष धन का 2 प्रतिशत से अधिक का जोखिम नहीं उठा रहे हैं।

ट्रेडिंग शुरू करने से पहले, किसी विशेष ब्रोकर द्वारा आवश्यक न्यूनतम निवेश के आधार पर अपनी जमा राशि की गणना करें। यदि एक दलाल न्यूनतम निवेश $ 5 है, तो आपकी जमा राशि $ 5 * $ 50 = $ 250 होनी चाहिए। इस तरह, आप प्रत्येक व्यापार में $ 5 का निवेश करते समय अपने खाते के शेष का 2% जोखिम में डाल देंगे, और आप अपनी रणनीति का परीक्षण करते हुए कम से कम 50 बार निवेश करने में सक्षम होंगे। यह विधि स्मार्ट और अपेक्षाकृत सुरक्षित दोनों है।


ग्रेटर जोखिम एक्सपोजर के बिना मुनाफे को कैसे बढ़ाया जाए

जब व्यापारी Pocket Optionके साथ व्यापार करते हैं तो उनके पैसे क्यों खो देते हैं
आप न केवल प्रति व्यापार अनुपात में अपने जोखिम को बनाए रखने के लिए, बल्कि अपने लाभ को बढ़ाने के लिए कुछ सरल नियमों और तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं। इस अनुभाग में, हम बताएंगे कि उचित सीमा के भीतर जोखिम रखते हुए अपनी ट्रेडिंग गतिविधि का अधिकतम लाभ कैसे उठाया जाए।

व्यापार अनुपात के अनुसार जोखिम रखने का मतलब है कि आप अपने खाते के शेष राशि का 2% से अधिक निवेश नहीं कर सकते हैं। यदि आप अपनी निवेश राशि को बढ़ावा नहीं दे सकते हैं तो आप अपना लाभ कैसे बढ़ा सकते हैं? उत्तर सरल है: आप अपनी निवेश राशि की फिर से गणना करते हैं, जिसमें आपका संतुलन बढ़ रहा है।

मान लें कि आपके खाते में आपको $ 200 मिल गए हैं, और आप अपने शेष राशि का 2%, अर्थात $ 4 का निवेश शुरू करते हैं। अब, मान लीजिए कि आपने अपना शेष बढ़ाकर $ 250 कर लिया है। व्यापार अनुपात के अनुसार 2% जोखिम के अनुसार, आप प्रति ट्रेड $ 5 का निवेश कर सकते हैं, इस प्रकार, आपकी लाभ क्षमता बढ़ जाती है।

हालाँकि, विपरीत परिदृश्य भी हो सकता है। मान लें कि आपका खाता $ 150 तक गिर गया है। अब आपको $ 3 ($ 150 का 2%) से अधिक निवेश नहीं करना चाहिए।

अपनी निवेश राशि की लगातार गणना करना काफी उबाऊ काम है, खासकर जब आप तेजी से ट्रेडिंग में हैं (अल्पावधि विकल्पों के साथ), क्योंकि इसमें समय लगता है।

यही कारण है कि weve ने विशेष उपकरण बनाए जो स्वचालित रूप से अनुशंसित निवेश राशि को समायोजित करते हैं और आपको न केवल जोखिम प्रबंधन के सुनहरे नियम का पालन करने की अनुमति देते हैं, बल्कि अधिक लाभ प्राप्त करने के अपने अवसर को कभी भी याद नहीं करते हैं।

Thank you for rating.
एक टिप्पणी का जवाब दें उत्तर रद्द करे
अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!

एक टिप्पणी छोड़ें

अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!