क्यों ९०% से अधिक व्यापारी Pocket Option पर अपना पैसा खो देते हैं

क्यों ९०% से अधिक व्यापारी Pocket Option पर अपना पैसा खो देते हैं

Pocket Option पर 90% से अधिक ट्रेडर्स का पैसा डूब जाता है। लेकिन आप पैसे कमाने वाले 10% में क्यों और कैसे शामिल हो सकते हैं?

Pocket Option बताता है कि 90% तक सक्रिय खाते पैसे खो देते हैं। इसका मतलब है कि सभी सक्रिय खातों में से लगभग 10% प्लेटफॉर्म पर पैसा कमाते हैं। सच्चाई यह है कि कई खोने वाले व्यापारियों ने अपनी नकदी खोने की योजना नहीं बनाई है।

वास्तव में, वे हर बार कुछ न कुछ जीतने वाले ट्रेड करते हैं। हालांकि, उनके जीतने वाले ट्रेड नुकसान की भरपाई के लिए पर्याप्त पैसा नहीं कमाएंगे। लेकिन व्यापारियों का इतना अधिक प्रतिशत पैसा क्यों गंवाता है?

व्यापारियों के पैसे खोने का मुख्य कारण असंगति है। वे दर्जनों व्यापारिक रणनीतियों को जानते हैं और हर बाजार में उनका उपयोग करने का प्रयास करते हैं। वे एक ही समय में कई बाजारों का व्यापार भी करते हैं।

वे शायद ही कभी अपनी व्यापारिक योजनाओं का पालन करेंगे। जाना पहचाना? इन सभी को एक साथ मिलाने से अंततः भारी नुकसान होगा।

क्यों ९०% से अधिक व्यापारी Pocket Option पर अपना पैसा खो देते हैं
Pocket Option के 90% ट्रेडर जो पैसा गंवाते हैं वे असंगत हैं

आपके पैसे खोने के मुख्य कारणों में से एक बहुत अधिक व्यापारिक रणनीतियों का प्रयास कर रहा है। इस परिदृश्य पर विचार करें। आपने ऑनलाइन एक हॉट ट्रेडिंग रणनीति की खोज की है और इसे अपने ट्रेडों पर लागू करने का निर्णय लिया है।

पहले कुछ ट्रेड विजेता हैं। फिर आप अपने अगले व्यापार में अधिक पैसा निवेश करने का निर्णय लेते हैं। यह हारता है। निराश होकर, आप रणनीति को भाग्य के रूप में लिखते हैं और एक नई ट्रेडिंग रणनीति की तलाश में जाते हैं।

क्या यह पहचानना आसान नहीं होता कि वास्तव में रणनीति ने क्या काम किया? आपको पता चल सकता है कि यह विशिष्ट बाज़ार स्थितियों (ट्रेंडिंग या रेंजिंग) में सबसे अच्छा काम करता है। अब जब आप जानते हैं कि Pocket Option प्लेटफॉर्म पर ट्रेडिंग करते समय नुकसान की गारंटी क्या है, तो 10% ट्रेडर पैसे कैसे कमाते हैं?

यही कारण है कि केवल 10% व्यापारी ही Pocket Option पर पैसा कमाते हैं

संगति ही मुख्य कारण है कि केवल 10% व्यापारी ही Pocket Option पर वास्तव में पैसा कमाते हैं। लेकिन किसमें निरंतरता? शुरुआत के लिए, ये व्यापारी एक ऐसी व्यापारिक रणनीति चुनेंगे जो मुनाफा कमाने के लिए सिद्ध हुई हो।

कोई भी ट्रेडिंग रणनीति दूसरे से बेहतर नहीं है। यह कैसे और कहां रणनीति लागू की जाती है यह मायने रखता है। उस ने कहा, जो व्यापारी पैसा कमाते हैं उनके पास केवल कुछ व्यापारिक रणनीतियाँ होती हैं।

प्रत्येक को एक विशिष्ट बाजार पर लागू किया जाता है। उदाहरण के लिए, मुद्रा बाजारों में एक रणनीति का उपयोग किया जाता है और केवल तभी जब कीमतें ट्रेंड कर रही हों।

उसी रणनीति का उपयोग कमोडिटी बाजारों में नहीं किया जा सकता है जब कीमतें बढ़ रही हों। इसका मतलब यह है कि सफल व्यापारी समझते हैं कि एक बाजार में जो काम करता है वह जरूरी नहीं कि दूसरे बाजार में भी काम करे।

क्यों ९०% से अधिक व्यापारी Pocket Option पर अपना पैसा खो देते हैं
Pocket Option पर सफल ट्रेडर क्या करते हैं

एक सफल Pocket Option ट्रेडर बनने के लिए उठाए जाने वाले कदम

जब आप कोई नई ट्रेडिंग रणनीति देखते हैं तो सबसे पहली बात यह है कि आप अपने डेमो अकाउंट में इसका परीक्षण करें। एक बार नहीं, कई बार अलग-अलग बाजारों में।

ट्रेडिंग रणनीतियां रखें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करती हैं। इसके अलावा, उन बाजारों पर निर्णय लें जिनमें आप व्यापार करना चाहते हैं। मैं कुछ संबंधित बाजारों की सिफारिश करूंगा।

उदाहरण के लिए, यदि आप वस्तुओं को पसंद करते हैं तो आप सोना और चांदी चुन सकते हैं, यदि आप मुद्राएं पसंद करते हैं, तो आप केवल कुछ जोड़े चुन सकते हैं। क्यों? व्यापार करने के लिए कुछ बाजारों को चुनने से आपको उनका अध्ययन करने का मौका मिलता है।

समय के साथ, आप अपने चार्ट को देखकर सहज रूप से जान सकते हैं कि बाजार कैसे आगे बढ़ सकता है। और यह एक फायदा है कि आपके पास 90% से अधिक असफल ट्रेडर होंगे।

आपका अगला कदम उचित धन प्रबंधन रणनीतियों के साथ-साथ आपके ट्रेडों के समय का चयन करना होना चाहिए। मैं आमतौर पर 15 से 30 मिनट तक चलने वाले ट्रेडों में प्रवेश करते समय 5 मिनट की मोमबत्तियों का उपयोग करता हूं।

यह तकनीकी विश्लेषण को आसान बनाता है। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले व्यापारिक संकेतक और चार्ट प्रकार भी महत्वपूर्ण हैं। आप कैंडल चार्ट का उपयोग कर सकते हैं जो पढ़ने में आसान होते हैं।

धन प्रबंधन में यह तय करना शामिल है कि कितना व्यापार करना है और कैसे अपनी पूंजी की रक्षा करना है। अपने खाते के एक छोटे से हिस्से में हर बार ट्रेडिंग करने से यह सुनिश्चित होता है कि आपके पास ट्रेड करने के लिए कुछ पैसा बचा है यदि वह ट्रेड नहीं जीतता है। स्टॉप लॉस लगाने से भी आपकी पूंजी को सुरक्षित रखने में मदद मिलती है।

क्यों ९०% से अधिक व्यापारी Pocket Option पर अपना पैसा खो देते हैं
पॉकेट ऑप्शन के लिए कौन सी ट्रेडिंग रणनीति सबसे अच्छी है?

जैसा कि उल्लेख किया गया है, कोई भी ट्रेडिंग रणनीति दूसरे से बेहतर नहीं है। एक ट्रेडर के रूप में सफलता उचित रणनीति का चयन करने और सही बाजारों में इसका उपयोग करने में निरंतरता का परिणाम है। यह पूंजी और भावनात्मक प्रबंधन के बारे में भी है।

समझें कि आप किस बाजार में व्यापार कर रहे हैं

आपको व्यापार करने के लिए एक विशिष्ट बाजार का चयन करना चाहिए। यह लेख आपको दिखाएगा कि कैसे: पॉकेट ऑप्शन पर व्यापार करने के लिए सबसे सुरक्षित मुद्रा जोड़ी चुनने के निर्देश।

जिस बाजार में आप व्यापार कर रहे हैं उसे समझना सबसे हाल के मूल्य आंदोलनों का पालन करना शामिल है।

केवल मूल्य चार्ट को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि बाजार एक अपट्रेंड, डाउनट्रेंड या रेंज में है या नहीं। इस जानकारी के साथ, आप यह तय कर सकते हैं कि किसी व्यापार में प्रवेश करना है या तब तक बैठना है जब तक कि बाजार आपकी विशेष रणनीति का उपयोग करके व्यापार के लिए अधिक अनुकूल न हो जाए।

क्यों ९०% से अधिक व्यापारी Pocket Option पर अपना पैसा खो देते हैं
उस बाजार को समझना जिसमें आप व्यापार कर रहे हैं

कब व्यापार करना है यह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना व्यापार कब नहीं करना है। आपकी ट्रेडिंग रणनीति के साथ बाजार से आपको इस बात का अंदाजा होना चाहिए कि ट्रेडिंग पोजीशन में प्रवेश करना कब सबसे उपयुक्त है।

शुरुआत करते समय आपको Pocket Option पर सिर्फ एक मार्केट में ट्रेड क्यों करना चाहिए?

क्यों ९०% से अधिक व्यापारी Pocket Option पर अपना पैसा खो देते हैं
आपको सिर्फ एक बाजार में व्यापार करके क्यों शुरुआत करनी चाहिए?

यदि आप शुरुआत कर रहे हैं, तो मैं एक वित्तीय साधन और अधिमानतः एक मुद्रा जोड़ी के साथ व्यापार करने की सलाह दूंगा। क्यों? आपका प्राथमिक उद्देश्य पैसा कमाना होना चाहिए।

एक बार में कई उपकरणों का व्यापार करने से आपको पैसा नहीं मिलेगा। हालांकि, यदि आप बाजारों की बेहतर समझ रखते हैं और साथ ही उपयुक्त Pocket Option ट्रेडिंग रणनीति का उपयोग करते हैं तो पैसा बनाने की संभावना बढ़ जाती है।

एक वित्तीय साधन पर ध्यान केंद्रित करने से उस बाजार में पैसा बनाने वाली ट्रेडिंग रणनीति की पहचान करना आसान हो जाता है। इसके अलावा, आपको उस समय के बारे में बेहतर समझ होगी जब बाजार व्यापार के लिए सर्वोत्तम होते हैं।

जैसे, हर बार जब आप किसी भी ट्रेड में प्रवेश करते हैं तो आप अधिक आश्वस्त होंगे।

Thank you for rating.
एक टिप्पणी का जवाब दें उत्तर रद्द करे
अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!

एक टिप्पणी छोड़ें

अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!