Pocket Option पर बाइनरी ऑप्शंस पर ट्रेड करने के लिए हमें कितना जोखिम उठाना चाहिए

 Pocket Option पर बाइनरी ऑप्शंस पर ट्रेड करने के लिए हमें कितना जोखिम उठाना चाहिए
द्विआधारी विकल्प एक ऑल-एंड-नथिंग विकल्प प्रकार है जहां आप कुछ निश्चित पूंजी का जोखिम उठाते हैं, और आप इसे खो देते हैं या इस आधार पर एक निश्चित रिटर्न बनाते हैं कि अंतर्निहित परिसंपत्ति की कीमत ऊपर या नीचे है (जिस पर आप चुनते हैं) एक एक विशिष्ट समय पर विशिष्ट मूल्य। यदि आप सही हैं, तो आप निर्धारित भुगतान प्राप्त करते हैं। यदि आप गलत हैं, तो आपके द्वारा लगाई गई पूंजी खो गई है।

हालांकि उस परिभाषा का विस्तार हुआ है। 2009 में वापस, यूएस-आधारित नैडेक्स एक्सचेंज ने विकल्प बनाए जो व्यापारियों को किसी भी समय एक्सपायरी तक एक विकल्प खरीदने या बेचने की अनुमति देते हैं। यह परिदृश्यों की एक विस्तृत श्रृंखला बनाता है, क्योंकि एक व्यापारी पूर्ण हानि या पूर्ण लाभ से कम समय के लिए बाहर निकल सकता है।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस द्विआधारी विकल्प का व्यापार करते हैं- पॉकेट विकल्प या अन्य द्विआधारी विकल्प- "स्थिति का आकार" महत्वपूर्ण है। आपकी स्थिति का आकार एक व्यापार पर कितना जोखिम है। आपको कितना जोखिम यादृच्छिक नहीं होना चाहिए, और न ही इस बात पर आधारित कि आप एक विशिष्ट व्यापार हैं जो आपके पक्ष में काम करेंगे। एक सूत्र के रूप में स्थिति का आकार देखें, और इसे हर व्यापार के लिए उपयोग करें।

प्रत्येक बाइनरी ऑप्शन ट्रेड पर कितना जोखिम है

Pocket Option पर बाइनरी ऑप्शंस पर ट्रेड करने के लिए हमें कितना जोखिम उठाना चाहिए
एक द्विआधारी विकल्प व्यापार पर आप कितना जोखिम लेते हैं, यह आपकी समग्र व्यापारिक पूंजी का एक छोटा प्रतिशत होना चाहिए। आप कितना जोखिम लेना चाहते हैं, यह आप पर निर्भर है, लेकिन आपकी पूंजी के 5% से अधिक जोखिम की सिफारिश नहीं की गई है। पेशेवर व्यापारी आमतौर पर अपनी पूंजी का 1% या उससे कम जोखिम रखते हैं।

यदि आपके पास $ 1000 का खाता है, तो द्विआधारी विकल्प व्यापार के लिए $ 10 या $ 20 (1% या 2%) के लिए जोखिम रखें। जोखिम 5% (इस मामले में $ 50) की अधिकतम अधिकतम और अनुशंसित नहीं है। जब आप ट्रेडिंग करना शुरू करते हैं तो आप जितना जल्दी हो सके उतना पैसा कमाना चाहते हैं। कुछ त्वरित नकदी बनाने के कारण कई लोग ट्रेडिंग का प्रयास करते हैं। हालांकि इस आवेग से बचें। प्रत्येक ट्रेड पर बहुत अधिक रेकिंग करने से आपके ट्रेडिंग खाते को विंडफॉल बनाने की तुलना में खाली होने की अधिक संभावना है। अधिकांश नए व्यापारियों के पास एक व्यापारिक पद्धति नहीं है जो उन्होंने परीक्षण और अभ्यास किया है, और इसलिए उन्हें पता नहीं है कि वे एक अच्छे व्यापारी हैं या नहीं। प्रत्येक बाइनरी ऑप्शन ट्रेड पर छोटी मात्रा में पूंजी का जोखिम उठाने के लिए, अपने व्यापारिक तरीकों का परीक्षण करने और अपने कौशल को सुधारने के लिए, और फिर एक बार सुसंगत होने पर धीरे-धीरे आप जोखिम को 2% तक बढ़ाएं।


बाइनरी ऑप्शन ट्रेड पर जोखिम कैसे निर्धारित करें

बाइनरी विकल्पों में अधिकतम निश्चित जोखिम होता है। इससे आपको पहले से पता चल जाता है कि अगर परिसंपत्ति (जिसे "अंतर्निहित" कहा जाता है, जो कि द्विआधारी विकल्प पर आधारित है) से आप कितना खो सकते हैं। द्विआधारी विकल्प के लिए, जोखिम वह राशि है जो आप प्रत्येक व्यापार पर दांव लगाते हैं।

यदि बाइनरी ऑप्शन ट्रेड पर $ 10 दांव लगाता है, तो आपका अधिकतम नुकसान $ 10 है। कुछ ब्रोकर ट्रेडों को खोने पर छूट प्रदान करते हैं; उदाहरण के लिए 10%। यदि यह स्थिति है, तो आपका अधिकतम केवल $ 9 है, जिसकी गणना की गई है:

अधिकतम हानि + छूट = व्यापार जोखिम

- $ 10 + ($ 10 x 10%) = - $ 10 + $ 1 = - $ 9

नडेक्स बाइनरी ऑप्शंस में ट्रेडों को खोने पर छूट नहीं है, लेकिन अगर आप 50 पर एक विकल्प खरीदते हैं, और यह 30 तक गिरता है, तो आप इसे आंशिक नुकसान के लिए बेच सकते हैं, इसके बजाय 0 पर ड्रॉप करने के लिए इंतजार कर रहे हैं (या 50 से ऊपर जाने के लिए, जो लाभ पैदा करेगा)। अंततः, हालांकि, समाप्ति पर, Nadex विकल्प 100 या 0. लायक होगा। इसलिए, अपने जोखिम का निर्धारण करते समय आपको सबसे खराब स्थिति का अनुमान लगाना चाहिए।

Nadex बाइनरी ऑप्शंस 100 और 0. के बीच व्यापार करते हैं और प्रत्येक अंक $ 1 लाभ या हानि का प्रतिनिधित्व करते हैं। यदि आप 30 में एक विकल्प खरीदते हैं और यह 0 पर गिरता है, तो आपको $ 30 का नुकसान हुआ है। यदि आप 50 में एक विकल्प बेचते हैं और यह 100 पर चला जाता है, तो आपको $ 50 का नुकसान हुआ है। आप जो राशि बनाते हैं या खोते हैं, उसे बढ़ाने के लिए आप कई अनुबंध कर सकते हैं। यह स्थिति आकार पर एक ट्यूटोरियल है, नडेक्स विकल्प नहीं।


बाइनरी ऑप्शन ट्रेड पर स्थिति का आकार निर्धारित करना

Pocket Option पर बाइनरी ऑप्शंस पर ट्रेड करने के लिए हमें कितना जोखिम उठाना चाहिए
आप जानते हैं कि आप कितना जोखिम उठा रहे हैं (खाते का प्रतिशत, एक डॉलर की राशि में परिवर्तित) और आप जानते हैं कि द्विआधारी विकल्प व्यापार में आप कितना पैसा खो सकते हैं। अब, एक व्यापार पर दांव लगाने वाले धन की सही मात्रा की गणना करने के लिए दोनों को एक साथ बाँध सकते हैं।

यदि आपके पास $ 3500 का खाता है, और आप प्रति ट्रेड 2% का जोखिम उठा रहे हैं, तो आप जितना अधिक खोना चाहते हैं, वह $ 70 है। यदि ब्रोकर ट्रेडों को खोने पर कोई छूट नहीं देता है (यह आदर्श है), तो व्यापार पर केवल $ 70 तक का जोखिम होता है।

द्विआधारी विकल्प ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर "राशि" बॉक्स में, $ 70 (इस मामले में) इनपुट। इसका मतलब है कि आप व्यापार पर $ 70 का जोखिम उठाने को तैयार हैं।

यदि दलाल छूट प्रदान करता है, उदाहरण के लिए, 10%, तो आप छूट की मात्रा से अपनी स्थिति का आकार बढ़ा सकते हैं ... इस मामले में 10%। छूट के कारण, आप एक व्यापार पर $ 77 ($ 70 प्लस 10%) का जोखिम उठा सकते हैं। यदि आप हार जाते हैं तो आपको $ 7 की छूट मिलेगी, इसलिए आपका अधिकतम नुकसान अभी भी $ 70 है, जो आपके 2% जोखिम पैरामीटर के अनुरूप है।

नडेक्स बाइनरी विकल्पों के लिए आपके पास एक अतिरिक्त कदम है क्योंकि आप 0 और 100 के बीच किसी भी कीमत पर एक विकल्प खरीद सकते हैं, जो प्रभावित करता है कि आप कितना खो सकते हैं। मान लें कि आपके पास $ 5500 का खाता है और प्रति व्यापार 2% जोखिम के लिए तैयार हैं। इसका मतलब है कि आप प्रति ट्रेड $ 110 तक खो सकते हैं और अभी भी आपके जोखिम पैरामीटर के भीतर हो सकते हैं। ऐसा व्यापार न करें जहाँ आप $ 110 से अधिक खो सकें।

मान लें कि आप सोने के द्विआधारी विकल्प अनुबंध का व्यापार करना चाहते हैं, क्योंकि आपको विश्वास है कि आज सोने की कीमत बढ़ेगी। आप विकल्प 50 पर खरीद सकते हैं। यदि आप सही हैं, और सोना स्ट्राइक मूल्य (सोने का मूल्य स्तर जो निर्धारित करता है कि आप सही या गलत है) से अधिक है, जब विकल्प समाप्त हो जाता है, तो विकल्प 100 पर मूल्यवान होगा। आप बनाते हैं आपके द्वारा खरीदे गए प्रत्येक अनुबंध पर $ 50 का लाभ। यदि विकल्प समाप्त होने पर सोना स्ट्राइक मूल्य से कम है, तो इसका मूल्य 0 है, और आप प्रत्येक अनुबंध पर $ 50 खो देते हैं।

इसलिए, आपके द्वारा किए गए प्रत्येक अनुबंध के लिए आपका जोखिम $ 50 है। आपको प्रति ट्रेड $ 110 तक खोने की अनुमति है, इसलिए आप $ 50 पर दो अनुबंध खरीद सकते हैं। यदि आप व्यापार पर हार जाते हैं तो आप 2 x $ 50 = $ 100 खो देंगे। यह अनुमति दी गई $ 110 से नीचे है। आप तीन अनुबंध नहीं खरीद सकते, क्योंकि यह आपको $ 150 के नुकसान के लिए उजागर करता है। $ 150 का नुकसान आपके स्थापित जोखिम सहिष्णुता से अधिक है।


रियल वर्ल्ड ट्रेडिंग के लिए विचार

जब आप शुरू करते हैं, तो प्रत्येक व्यापार के लिए अपने आदर्श स्थिति के आकार की गणना करें। यहां तक ​​कि जब सक्रिय रूप से दिन व्यापार होता है, तो प्रत्येक व्यापार से पहले यह निर्धारित करने के लिए समय होता है कि आपके प्रतिशत जोखिम सहिष्णुता और आपके द्वारा विचार किए जा रहे व्यापार के आधार पर कितना दांव लगाना है। यह दोहराव आपको अच्छी तरह से सेवा देगा, और जब आप डॉलर की राशि खो रहे हैं तो आप जोखिम उठा सकते हैं (जैसा कि खाता मूल्य गिरता है) और जब आप डॉलर की राशि जीत रहे हैं तो आप जोखिम बढ़ाएंगे (जैसा कि खाता मूल्य बढ़ता है)। ध्यान दें कि जोखिम में आपका प्रतिशत परिवर्तित नहीं होता है, लेकिन जैसे-जैसे आपके खाते का मूल्य उस डॉलर की मात्रा में उतार-चढ़ाव करता है, जो प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करता है, बदलता है।

जैसे-जैसे आपका खाता स्थिर होता है, आपके खाते में उतार-चढ़ाव की परवाह किए बिना आप हर व्यापार पर समान राशि का व्यापार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, मेरे व्यापारिक खातों में शेष राशि समान है। मैं प्रत्येक महीने के अंत में लाभ वापस लेता हूं, और शेष राशि में किसी भी बूंदों को आमतौर पर कुछ जीतने वाले ट्रेडों द्वारा जल्दी से निकाल दिया जाता है। इसलिए, हर व्यापार पर मेरी स्थिति के आकार में छोटे बदलाव करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आपका खाता मूल्य $ 5000 के आसपास रहता है (लाभ निकासी के कारण, या लाभ और हानि एक दूसरे को संतुलित करते हैं), और आप प्रति व्यापार 2% जोखिम रखते हैं, तो प्रति व्यापार $ 100 जोखिम। हर बार आपके खाते में $ 5000 से थोड़ा ऊपर या नीचे उतार-चढ़ाव होने पर इस राशि को कुछ डॉलर कम या बढ़ाएं।

केवल 1% या 2% खाते को जोखिम में डालने की बात यह है कि आप एक पंक्ति में 100 या 50 ट्रेडों को खो सकते हैं इससे पहले कि आप साफ कर लें। सुरक्षा का एक अच्छा स्तर ... यदि आप एक शोध, परीक्षण और अभ्यास की रणनीति का उपयोग कर रहे हैं।

खाते के मूल्य में हर मामूली उतार-चढ़ाव के लिए अपनी स्थिति के आकार में लगातार बदलाव नहीं करना भी आपको तेजी से बढ़ते बाजार की स्थितियों में त्वरित व्यापारिक निर्णय लेने की अनुमति देता है। यदि आप जानते हैं कि आप किसी ट्रेड पर $ 100 का जोखिम उठा सकते हैं, तो आप गणना करने के बजाय केवल अभिनय कर सकते हैं यदि आप वास्तव में $ 105 या केवल $ 95 का जोखिम उठा सकते हैं। लंबे समय में, यह बहुत ज्यादा मायने नहीं रखता।

एक बार जब आप अपने लिए एक अच्छी आय बना रहे होते हैं, और आप अपने खाते के आकार (उस राशि पर लाभ को वापस लेते हुए) से खुश होते हैं, तो यह पूरी संभावना है कि आप हर समय एक ही स्थिति का व्यापार करेंगे, और यह शायद ही कभी बदलेगा।


एक द्विआधारी विकल्प व्यापार पर कितना जोखिम के लिए अंतिम विश्व

सबसे पहले, अपनी व्यापारिक पूंजी का प्रतिशत स्थापित करें जिसे आप एकल व्यापार पर जोखिम के लिए तैयार हैं। आदर्श रूप से, यह 1% या 2% होना चाहिए, जिसमें पूर्ण अधिकतम 5% (अनुशंसित नहीं) है। एक सामान्य द्विआधारी विकल्प व्यापार के लिए, यह डॉलर की राशि आपको आपकी अधिकतम स्थिति का आकार देती है। नैडेक्स विकल्प के लिए, व्यापार पर अपने अधिकतम जोखिम पर भी विचार करें, और फिर गणना करें कि आप अपनी जोखिम सीमा के भीतर कितने अनुबंध ले सकते हैं।

शुरुआत में, हर ट्रेड पर अपनी स्थिति के आकार की गणना करें। इसका एक अच्छा कौशल है। जैसे-जैसे आपका खाता शेष स्थिर होता है - जैसा कि आप एक व्यापारी के रूप में सुधार करते हैं - आप दिन-प्रतिदिन खाते के मूल्य में मामूली उतार-चढ़ाव की परवाह किए बिना, हर समय एक ही स्थिति के आकार का उपयोग करने का विकल्प चुन सकते हैं।
Thank you for rating.
एक टिप्पणी का जवाब दें उत्तर रद्द करे
अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!

एक टिप्पणी छोड़ें

अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!