Pocket Option में प्राइस एक्शन का उपयोग करके व्यापार कैसे करें

 Pocket Option में प्राइस एक्शन का उपयोग करके व्यापार कैसे करें

व्यापार के कई विभिन्न तरीके मौजूद हैं। ट्रेडर्स, दूसरों के बीच, ट्रेंड का अनुसरण करने, चार्ट पर मोमबत्तियों के रंगों को देखने या प्राइस एक्शन ट्रेडिंग का उपयोग करने से चुन सकते हैं।

हम इस अंतिम गाइड में बाद वाले पर करीब से नज़र डालेंगे। हालांकि प्राइस एक्शन ट्रेडिंग आमतौर पर करेंसी ट्रेडिंग से जुड़ी होती है, लेकिन इसे किसी भी अन्य मार्केट में सफलतापूर्वक लागू किया जा सकता है।

मूल्य कार्रवाई समीक्षा

प्राइस एक्शन एक ट्रेडिंग तकनीक की तरह और कुछ नहीं है। इस तकनीक का आवश्यक घटक संपत्ति की कीमत है। व्यापारी चार्ट को पढ़ते हैं और मुख्य रूप से परिसंपत्ति की वर्तमान कीमत के आधार पर निर्णय लेते हैं। वे आश्वस्त हैं कि यह लेन-देन करने के लिए आवश्यक सबसे मूल्यवान जानकारी है। कभी-कभी वे यह भी मानते हैं, केवल यही एक आवश्यक है, इसलिए वे संकेतकों की अतिरिक्त सहायता का उपयोग नहीं करते हैं।

मूल्य कार्रवाई का कारण

सबसे बड़ा फायदा यह है कि प्राइस एक्शन ट्रेडिंग में आपको कई संकेतकों के साथ चार्ट को जटिल बनाने की जरूरत नहीं है। आपको केवल वास्तविक कीमत पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

प्राइस एक्शन से जुड़े लोगों का दावा है कि बाजार का अनुमान लगाया जा सकता है, ऐसा कुछ भी नहीं है जो पहले नहीं था। इतिहास दोहराना पसंद करता है। तो कीमत कुछ सीमा के भीतर उतार-चढ़ाव करेगी। उपरोक्त को ध्यान में रखते हुए, प्राइस एक्शन ट्रेडर एक निश्चित समय में कीमत के व्यवहार का अनुमान लगा सकते हैं।

इसलिए, वे उन प्रतिमानों की खोज करेंगे जो स्वयं को दोहराते हैं। और वे एक निश्चित बिंदु पर कीमत की दिशा के बारे में सवाल का जवाब देना चाहते हैं। जब वे ऐसा करते हैं, तो उनका निर्णय बहुत सटीक हो सकता है।

पॉकेट ऑप्शन पर प्राइस एक्शन ट्रेडिंग

चार्ट के प्रकारों पर व्यापारियों की अपनी प्राथमिकताएँ होती हैं। मुझे लगता है कि कैंडलस्टिक चार्ट सबसे पारदर्शी है, लेकिन बार चार्ट भी ऐसा ही करेगा। दोनों में समान मूल्य की जानकारी होती है जो सफलतापूर्वक व्यापार करने के लिए आवश्यक है। आप किसी निश्चित समय सीमा के लिए खुले, उच्च, निम्न और निकट मूल्य में अंतर करेंगे।

Pocket Option में प्राइस एक्शन का उपयोग करके व्यापार कैसे करें
बार चार्ट और कैंडलस्टिक चार्ट में समान मूल्य डेटा (OHLC) होता है।

जैसा कि मैंने पहले ही उल्लेख किया है कि प्राइस एक्शन व्यापारियों को अतिरिक्त संकेतक पसंद नहीं हैं। इसका कारण ज्यादातर संकेतकों की देरी है। फिर भी, समर्थन और प्रतिरोध रेखाएं वांछनीय हो सकती हैं।

और ऐसा इसलिए है क्योंकि समर्थन/प्रतिरोध स्तर को छूने के क्षण के बाद कीमत का व्यवहार आमतौर पर अनुमान लगाया जा सकता है। यहां एक उदाहरण दिया गया है कि प्राइस एक्शन ट्रेडर चार्ट को कैसे पढ़ सकता है। हमारे यहां सपोर्ट लाइन है। आप देख सकते हैं कि इस स्तर पर कीमत कितनी अच्छी प्रतिक्रिया देती है। नंबर 1 एक बुलिश पिनबार है। यह एक लंबी (खरीद) स्थिति में प्रवेश करने का एक स्पष्ट संकेत है। नंबर 2 एक बुलिश एनगल्फिंग कैंडलस्टिक पैटर्न है। यह GBPUSD खरीदने का संकेत भी है। यह मूल्य व्यवहार को पढ़ने, समर्थन और प्रतिरोध के प्रमुख स्तरों की पहचान करने और कैंडलस्टिक संरचनाओं जैसे दोहराए गए मूल्य पैटर्न पर प्रतिक्रिया करने का तरीका जानने के बारे में है।

Pocket Option में प्राइस एक्शन का उपयोग करके व्यापार कैसे करें
प्राइस एक्शन ट्रेडर्स महत्वपूर्ण मूल्य स्तरों पर मूल्य व्यवहार पर ध्यान केंद्रित करते हैं

पॉकेट ऑप्शन पर प्राइस एक्शन के साथ प्रभावी ट्रेडिंग के लिए क्या आवश्यक है?

सबसे पहले, आपको मूल्य चार्ट के बारे में सीखना होगा। आपको विभिन्न प्रकार के चार्ट और संकेतों से परिचित होना होगा जिन्हें आप उनसे पढ़ सकते हैं।

इसके बाद, आपको मूल्य पैटर्न की पहचान करने का कौशल विकसित करना होगा। इसका मतलब है कि आपको समर्थन और प्रतिरोध रेखाएं खींचने में भी महारत हासिल करनी होगी।

समय के साथ, आप इस बारे में अधिक सहज ज्ञान युक्त जागरूकता विकसित करेंगे कि जब कीमतें कुछ प्रवृत्ति बिंदुओं तक पहुंचती हैं तो वे कैसे व्यवहार करती हैं। आप ट्रेंडलाइन बनाने और सामान्य रूप से रुझानों को पहचानने में अधिक आश्वस्त होंगे। आप देखेंगे कि जो स्तर पहले मूल्य आंदोलनों के लिए प्रतिरोध थे, वे टूटने के बाद समर्थन बन जाते हैं।

Pocket Option में प्राइस एक्शन का उपयोग करके व्यापार कैसे करें
क्षैतिज समर्थन-प्रतिरोध स्तरों और गतिशील प्रवृत्ति रेखाओं का विश्लेषण करना

ऊपर और नीचे के अनुक्रमों का विश्लेषण करने से आपको प्रवृत्ति संरचना में अतिरिक्त अंतर्दृष्टि मिलती है। यह प्राइस एक्शन व्यापारियों को यह पहचानने में मदद करता है कि बाजार कब दिशा बदल रहा है।

Pocket Option में प्राइस एक्शन का उपयोग करके व्यापार कैसे करें
प्रमुख स्तरों की पहचान करने के लिए उच्च समय-सीमा का उपयोग करना

आप किसी भी समय सीमा पर प्राइस एक्शन का उपयोग कर सकते हैं। तथाकथित बड़ी तस्वीर को प्रमुख और सबसे महत्वपूर्ण मूल्य स्तरों के साथ देखने के लिए उच्च अंतराल का उपयोग करें। फिर आप सटीक स्थिति प्रविष्टि बिंदुओं की पहचान करने के लिए कम समय सीमा का उपयोग कर सकते हैं।

Pocket Option में प्राइस एक्शन का उपयोग करके व्यापार कैसे करें
मूल्य कार्रवाई का उपयोग आपको मूल्य आंदोलनों की बेहतर समझ देता है

और केवल एक चीज जो करना बाकी है, वह है व्यापार करना और अपने लिए प्राइस एक्शन की जांच करना। हालाँकि, यदि आप वास्तविक धन का उपयोग कर रहे हैं तो आपको सावधान रहना चाहिए। भले ही यह एक विश्वसनीय और उपयोगी रणनीति हो, प्राइस एक्शन ट्रेडिंग जोखिम मुक्त नहीं है। नुकसान का सामना करने के लिए हमेशा तैयार रहें।

हमें बताएं कि आप इसे कैसे ढूंढते हैं। नीचे टिप्पणी अनुभाग है।

Thank you for rating.
एक टिप्पणी का जवाब दें उत्तर रद्द करे
अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!

एक टिप्पणी छोड़ें

अपना नाम दर्ज करें!
कृपया सही ईमेल एड्रेस बताएं!
कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
g-recaptcha फ़ील्ड की आवश्यकता है!